Friday, March 22, 2013

वैश्य समाज के गौरव



प्रस्तुत लेख इसलिए लिखा गया है कि व्यक्ति  अपनी जाति के गौरव को पहचाने अपनी जाति के महान पुरुषों  के चरित्र से प्रेरणा लें. इस लेख से अर्थ न लगाया जाए कि जातिवाद को बढ़ावा दिया जा रहा है. हम प्रत्येक जाति के उच्च चरित्र को यहाँ प्रस्तुत करने के इच्छुक है कृपया हमारा मार्गदर्शन करें जिस-जिस जाति के चरित्र हमारे संज्ञान में आते रहेंगे उनका उल्लेख किया जाता रहेगा.
वैश्य  जाति अपनी दानवीरता, धर्म प्रेमिता, सौम्य व्यक्तित्व  के लिए सराहनीय मानी जाती रही है. अनेक गौशालाएं, विद्दालयों का संचालन वैश्य  जाति का उदारह्र्द्यता के कारण ही सम्भव हो पाया है वैश्य जाति के कुछ श्रेष्ठ  चरित्र निम्न है.
1 संजय अग्रवाल:-बाबरी मस्जिद कांड मे गोली लगने से यह नौजवान सर्वप्रथम शहीद हुआ था. सुरक्षा चक्र का घेरा तोड़कर तेजी से यह गुम्बद के ऊपर जा चढ़े और अपनी धर्म संस्कृति की रक्षा करते हुए अमर हो गए.

2 श्री रणवीर  गुप्ता - पानीपत के पास चुलकाना (समालखा) के रहने वाले श्री रणवीर जी ने दानवीर कणर् के समान करोड़ों रूपये का दान करके एक ऐसी मिसाल  पेश  की है कि हर कोई
 
उनका कायल हो गया। उन्होंने गांव के सरकारी स्कूल को एक लाख  डॉलर दान दिया जहां से 1962 में आठवीं की परीक्षा पास की थी। समालखा के राजकीय उच्च विद्यालय को भी 1.40 लाख डॉलर दान दिया जहां से 11वीं की परीक्षा पास की। 63 वशीर्य रणवीर जी ने 1970 में बी0 आर्क0 की डिग्री  आई0 आई0 टी0 खडगपुर से उत्तीर्ण की। इस संस्थान को भी वो 20 लाख डॉलर प्रदान कर रहे हैं। इस विश्वस्तरीय क्ष​िणक संस्थान ने डॉ0 गुप्ता के नाम पर आर्किटेक्ट खण्ड स्थापित  किया है।
वैश्य वर्ण में स्वतंत्रता के संग्राम में आहुति देने वाले बहुत से वीर हुए हैंजिनका वर्णन  नीचे दिए जा रहें हैं 
१. राष्ट्र पिता महात्मा गाँधी जी.

2. सरदार वल्लभ भाई पटेल.

3. लाला लाजपत राय जो कि सभी महान क्रन्तिकारी जैसे की सरदार       भगत सिंहचंद्रशेखर आजाद, बिस्मिल, मनमंथ नाथ गुप्त आदि के गुरु थे.

४. मनमंथ नाथ गुप्त (काले पानी की सजा )

५. बादल गुप्ता (अलीपुर बम कांड ) .

६. दिनेश गुप्ता (जिन्हें फांसी पर चढ़ाया गया)

७. नालोनी कान्त गुप्ता

8. निरंजन सेन गुप्ता

९. सेठ जमनालाल बजाज

१०. सेठ घनश्याम दस बिरला

११. लाला परमानन्द


१२. लाला जगत नारायण



No comments:

Post a Comment